GENERAL HINDI PRACTICE SET 1 FOR RRVUNL AE & JE,UPPCL AE,BSPHCL JE सामान्य हिन्दी

GENERAL HINDI PRACTICE SET 1

GENERAL HINDI PRACTICE SET 1

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निर्देश-(प्रश्न 1 से 5 तक) निम्नलिखित गंद्याश को ध्यानपूर्वक पढ़कर उसके आधार पर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए
”आज हम इस असमंजस में पड़े हैं और वह निश्चय नहीं कर पाए हैं कि हम किस ओर चलेंगे और हमारा ध्येय क्या है? स्वभावत: ऐसी अवस्था में हमारे पैर लड़खड़ाते हैं. हमारे विचार में भारत के लिए और सारे संसार के लिए सुख और शांति का एक ही रास्ता है और वह है अहिंसा और आत्मवाद का. अपनी दुर्बलता के कारण हम उसे ग्रहण न कर सके, पर उसके सिद्धान्तों को तो हमें स्वीकार कर ही लेना चाहिए और उसके प्रवर्तन का इंतजार करना चाहिए. यदि हम सिद्धान्त ही न मानेंगे तो उसके प्रवर्तन की आशा कैसे की जा सकती है? जहाँ तक मैंने महात्मा गांधी जी के सिद्धान्त को समझा है, वह इसी आत्मवाद और अहिंसा के, जिसे वे सत्य भी कहा करते थे, मानने वाले और प्रवर्तक थे. उसे ही कुछ लोग आज गांधीवाद का नाम भी दे रहे हैं. यद्यपि महात्मा गांधी ने बार-बार यह कहा था कि ‘वे किसी नए सिद्धान्त या वाद के प्रवर्तक नहीं हैं और उन्होंने अपने जीवन में प्राचीन सिद्धान्तों को अमल कर दिखाने का यत्न किया है.’ विचार कर देखा जाए तो जितने सिद्धान्त अन्य देशों, अन्य-अन्य कालों और स्थितियों में भिन्न-भिनन नामों और धर्मों से प्रचलित हुए हैं, सभी अन्तिम और मार्मिक अन्वेषण के बाद इसी तत्व या सिद्धान्त में समाविष्ट पाए जाते हैं. केवल भौतिकवाद इनसे अलग है. हमें असमंजस की स्थिति से बाहर निकलकर निश्चय कर लेना है कि हम अहिंसावाद, आत्मवाद और गांधीवाद के अनुयायी और समर्थक हैं न कि भौतिकवाद के. प्रय और श्रेय में से हमें श्रेय को चुनना है. श्रेय ही हितकर है, भले ही वह कठिन और श्रमसाध्य हो. इसके विपरीत प्रेम आरम्भ में भले ही आकर्षक दिखाई दे, उसका अन्तिम परिणाम अहितकर होता है.”
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1. हमारे पैर लड़खड़ाते हैं, और क्योंकि हम–
(A) लक्ष्य से अनजान और दिशाहीन हैं
(B) अशक्त और दुर्बल हैं
(C) भौतिकवाद में आस्था रखते हैं
(D) अकर्मण्य हैं
(उत्तर : C)
2. लेखक के विचार में विश्व में सुख-समृद्धि और शांति स्थापित हो सकती है, केवल–
(A) अहिंसा और अनात्मवाद द्वारा
(B) अनिश्चय और असमंजस की स्थिति से उबरकर
(C) भौतिकवाद और अनात्मवाद को समन्वित करके अहिंसा और आत्मवाद को अपनाकर
(D) अहिंसा और आत्मवाद को अपनाकर
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(उत्तर : D)3. अहिंसा एवं सत्य के मार्ग में सबसे बड़ी बाधा है–
(A) असत्य मार्ग का सरल होना
(B) सत्य के मार्ग की दुर्गमता
(C) हिंसा के प्रति सहज आकर्षण

(D) मनुष्य की अपनी दुर्बलता(उत्तर : D)

4. हमें स्वयं को किस दुविधा से मुक्त करना चाहिए?
(A) लक्ष्य और दिशा की
(B) श्रेय और प्रेय की
(C) गांधीवाद और भौतिकवाद की
(D) सिद्धान्त और व्यवहार की

(उत्तर : C)

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5.विश्व की विभिन्न विचारधाराएँ और प्रमुख वाद अंतत: किस तत्व में समाविष्ट पाए जाते हैं?
(A) सत्य में
(B) सुख-साधना में
(C) धार्मिक-आस्था में
(D) शांति-अन्वेषण में

(उत्तर : A)

6. इनमें से कौन-सा शब्द शेष तीन से भिन्न है?
(A) संपृक्त
(B) संयुक्त
(C) संलीन
(D) संश्लिष्ट

(उत्तर : A)

7. तुम्हारा परीक्षा में प्रथम आना तो ऐसा है जैसे–
(A) ऊँट के मुँह में जीरा
(B) घोड़े की बला तबेले के सिर
(C) अंधे के हाथ बटेर लगना
(D) अंधा क्या जाने बंसत की बहार

(उत्तर : C)

8. इनमें से कौन-सा शब्द स्त्रीलिंग है?
(A) अंबार
(B) भरमार
(C) भंडार
(D) कोठार

(उत्तर : B)

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9. इनमें से कौनसा भाव शेष तीन से भिन्न है?
(A) पीड़ा
(B) वेदना
(C) अवसाद
(D) करुणा

(उत्तर : D)

10. इनमें से कौनसा वाक्य अशुद्ध है?
(A) वे तो वहाँ जाने के लिए तैयार ही नहीं हैं
(B) मुझे आशा है कि आप मेरे सुझावों पर विचार करेंगे
(C) दो-चार साल बाद ये तो नहीं होंगे, लेकिन ये होगा
(D) इस पुस्तक में ऐसा क्या है कि तुम इसे छोड़ ही नहीं रहे

(उत्तर : C)

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निर्देश (11-13) : दिए गए वाक्यों में से कुछ में त्रुटियां हैं और कुछ ठीक हैं। वाक्य के जिस भाग में त्रुटियां हों, उसे बताये। यदि वाक्य में कोई त्रुटि न हों, तो उसका उत्तर ‘कोई त्रुटि नहीं’ होगा।

11.शीर्षक को चयन करते समय अवतरण में निहित भावों और विचारों की परख कर लेनी चाहिए-
(a) कोई त्रुटि नहीं
(b) भावों और विचारों की परख कर लेनी चाहिए
(c) अवतरण में निहित
(d) शीर्षक को चयन करते समय

(उत्तर : d)

12. खुले हुए भोजन पर मक्खियां हरक्षण भिनभिनाती हुई रहती हैं?
(a) भिनभिनाती हुई रहती हैं
(b) कोई त्रुटि नहीं
(c) मक्खियां हरक्षण
(d) खुले हुए भोजन पर

(उत्तर : a)
13. बुरा से बुरा व्यक्ति भी सम्मान और प्रशंसा पाना चाहता है?
(a) कोई त्रुटि नहीं
(b) पाना चाहता है
(c) बुरा से बुरा व्यक्ति भी
(d) सम्मान और प्रशंसा
(उत्तर : c)
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निर्देश (14-18) : दिए गए अनुच्छेद में रिक्त स्थानों की उचित शब्दों द्वारा पूर्ति के लिए चार-चार विकल्प दिए गए हैं। उपयुक्त विकल्पा चुनिए।
अनुच्छेद कुछ लोग ज्ञान प्राप्ति को ही शिक्षा का एक मात्र …(14)… मानते हैं। ऐसे लोग चाहते हैं कि विद्यार्थी पुस्तकें ही पढ़ें, अन्य कुछ न करें, तभी उनके ज्ञान में …(15)… होगी। दूसरे लोग विश्वास करते हैं कि अकेले शिक्षा के द्वारा ही मनुष्य …(16)… कमाने के योग्य नहीं हो सकता। ऐसे लोग सोचते हैं कि रोटी अधिक …(17)… है; जबकि दूसरे लोग विश्वास करते हैं कि शिक्षा का उद्देश्य अच्छे …(18)… और देशभक्त पेदा करना है।14. (a) सहारा (b) माध्यम (c) उद्देश्य (d) औजार(उत्तर : c)15. (a) अभिवृद्धि (b) पूर्ति (c) उपलब्धि (d) प्राप्ति(उत्तर : a)16. (a) जीविका

(b) नौकरी

(c) यश

(d) समृद्धि

(उत्तर : a)

17. (a) महत्वपूर्ण (b) अनिवार्य (c) प्रकार्य (d) उपयोगी

(उत्तर : a)

18. (a) नौकरी (b) लोभ (c) आदमी (d) नागरिक

(उत्तर : d)

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निर्देश (19-21) : दिए गए वाक्यों में एक वाक्य शुद्ध है और तीन अशुद्ध हैं। शुद्ध वाक्य को चुनिए।

19. (a) इतनी रात बीता आप कहाँ से आ रहे हैं?

(b) इतना रात बीता आप कहाँ से आ रहे हैं?
(c) इतनी रात बीते आप कहाँ से आ रहे हैं।

(d) इतनी रात हुआ आप कहाँ से आ रहे हैं?

(उत्तर : c)

20. (a) ड्राइवर मीरा के लिए कार चलाना सिखा रहा है। (b) ड्राइवर मीरा को कार चलाना सीखा रहा है। (c) ड्राइवर मीरा को कार चलाना सीखा रहा है। (d) ड्राइवर मीरा को कार को चलाना सिखा रहा है।

(उत्तर : b)

21. (a) हमने दिल्ली जाना है।

(b) हमें दिल्ली जाना है।

(c) हमें दिल्ली में जाना है।

(d) हमारे को दिल्ली जाना है।

(उत्तर : b)

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निर्देश (22-24) : दिए गए प्रत्येक वाक्यांश के लिए एक सही शब्द चुनिये।
22. समुद्र में लगने वाली आग।
(a) वनाग्नि (b) दावाग्नि (c) जठराग्नि (d) बड़वाग्नि

(उत्तर : d)

23. जिसको प्राप्त न किया जा सके।
(a) दुर्लभ्य (b) दुष्प्राप्य (c) दुष्कर (d) अलभ्य

(उत्तर : b)

24. मन को आनंदित करने वाला।
(a) प्रिय (b) मोहित (c) मनोरंजक (d) श्रेयस

(उत्तर : c)

निर्देश (25-27) : दिए गए शब्दों का उपयुक्त विलोम शब्द कौन सा होगा।

25. यथार्थ
(a) कल्पना (b) उड़ान (c) विचार (d) स्वप्न

(उत्तर : a)

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26. यौवन
(a) जरा (b) मृत्यु (c) पराजय (d) जीत

(उत्तर : a)

27. प्रतिवादी
(a) विपक्षी (b) वादी (c) संवादी (d) आरोपी

(उत्तर : b)

निर्देश (28-30) : दिए गए शब्दों के पर्याय (समानार्थक शब्द) शब्द कौन सा होगा।

28. बादल
(a) पयोद (b) अंबुधि (c) पयोधि (d) अंबुज

(उत्तर : a)

29. सुगंध
(a) चंदन (b) केसर (c) इत्र (d) सौरभ

(उत्तर : d)

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30. जंगल
(a) द्रुमदल (b) कुसुम (c) कानन (d) बाग

(उत्तर : c)

निर्देश (31-32) : दिए गए, मुहावरों और लोकोक्तियां का सही अर्थ कौन सा होगा।

31. न सावन सूखे न भादों हरे–
(a) सदैव एक-सी मानसिक स्थिति में रहना

(b) सुख-दुख का भेद न जानना
(c) सदैव दुखी रहना

(d) सदैव प्रसन्न रहना

(उत्तर : a)

32. पानी पी-पीकर कोसना
(a) पानी पीकर अमंगल चाहना (b) हंसी उड़ाना
(c) हर घड़ी दूसरे का अमंगल चाहना (d) स्वार्थ की बात करना

(उत्तर : c)

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निर्देशा (33-35) : दिए गए वाक्यों में रिक्त स्थानों पर कौन सा उपयुक्त विकल्प आयेगा।

33. अथक परिश्रम और सतत….. से चरमसीमा प्राप्त की जा सकती है।
(a) अव्यवसाय (b) मनमाने व्यवहार से (c) व्यवसाय (d) समवाय

(उत्तर : c)

34. भगवत्कृपा से मूक भी….. हो सकता है।
(a) विज्ञ (b) वाचाल (c) अभिज्ञ (d) बधिर

(उत्तर : b)

35. हैजा एक… रोग है।
(a) संक्रामक (b) अभिक्रामक (c) अतिक्रामक (d) आक्रामक

(उत्तर : a)

36. ‘उर्वरा’ शब्द के लिए वाक्यांश है–
(a) बंजर भूमि (b) उपजाऊ भूमि (c) ऊसर भूमि (d) समतल भूमि

(उत्तर : b)

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37. ‘व्याकरण जानने वाला’ वाक्य के लिए एक शब्द है–
(a) व्याकरण ज्ञाता (b) व्याकरण-विशेषज्ञ (c) वैयाकरण (d) व्याकरण पण्डित

(उत्तर : c)

38. ‘बाँहें खिलना’ मुहावरे का अर्थ है–
(a) बाल बिखर जाना (b) बहुत खुश होना (c) बगल झाँकना (d) कलि खिलना

(उत्तर : b)

39. ‘पक्षपातपूर्ण व्यवहार करना’ भाव की अभिव्यक्ति हुई है–
(a) चिराग तले अन्धेरा (b) दाल में काला होना (c) अन्धा बाँट रेवड़ी फिर-फिर अपनों को दे (d) तिनके की ओट में पहाड़

(उत्तर : c)

40. BALLOT का सही हिन्दी शब्द है–
(a) मतपत्र (b) परिपत्र (c) सूची-पत्र (d) आवेदन-पत्र

(उत्तर : a)

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41. BUREAUCRACY का समानार्थक हिन्दी शब्द है–
(a) जनतन्त्र (b) शासन-तन्त्र (c) अधिकारी-तन्त्र (d) राजतन्त्र

(उत्तर : c)

42. MINUTES का समानार्थक हिन्दी शब्द है–
(a) कार्यवृत्त (b) टिप्प्णी (c) कार्यालय-ज्ञापन (d) निविदा

(उत्तर : a)

43. निम्नलिखित में से शुद्ध वाक्य है–
(a) हमतो अवश्य ही आएँगे। (b) तब शायद यह काम जरूर हो जाएगा।
(c) यह कविता अनेक भाव प्रकट करती है। (d) इस बात के कहने में किसी को संकोच न
होगा।

(उत्तर : c)

44. निम्नलिखित में से अशुद्ध वाक्य है–
(a) कोयल आम की डार पर कूक रही है। (b) इस कमरे की छत बहुत ऊँची है।
(c) मानव विधाता की श्रेष्ठतम रचना है। (d) व्यायाम स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है।

(उत्तर : a)

45. ‘अध्यापक ने कक्षा में गणित की परीक्षा ली’ वाक्य है–
(a) कर्मवाच्य (b) कर्तृवाच्य (c) भाववाच्य (d) इनमें से कोई नहीं

(उत्तर : a)

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46. ‘मोहन से पढ़ा नहीं जाता है’ वाक्य है–
(a) भाववाच्य (b) कर्तृवाच्य (c) कर्मवाच्य (d) इनमें से कोई नहीं

(उत्तर : a)

47. निम्नलिखित में से कौन-सा वाक्य अकर्मक क्रिया का है?
(a) रमेश ने सुरेश को पुस्तक दी। (b) माली पेड़ों को पानी देता है।
(c) वीना सामान लाती है। (d) बच्चा जोर से रोया।

(उत्तर : d)

48. जो क्रिया कर्म का बोध नहीं कराती है. उसे कहते हैं–
(a) प्रेरणार्थक क्रिया (b) संयुक्त क्रिया (c) अकर्मक क्रिया (d) सकर्मक क्रिया

(उत्तर : c)

49. पूर्वकालिक क्रिया का उदाहरण है–
(a) निशीय पानी पीकर दौड़ते चला गया। (b) दिनेश लड़कियों को पढ़ाता है।
(c) चोर भाग गया। (d) राम बैठा है।

(उत्तर : a)

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50. ‘भौंरा’ का पर्यायवाची शब्द है–
(a) शिलीमुख (b) सारंग (c) पादप (d) केकी

(उत्तर : a)

51. ‘सन्धि’ शब्द का सही विलोम है
(a) विग्रह (b) ह्रास (c) सृष्टि (d) व्यष्टि

(उत्तर : a)

52. ‘पत्र’ शब्द का अनेकार्थक शब्द समूह सही है–
(a) पन्ना, पंख, मोती (b) पानी, पत्र, सूर्य (c) पन्ना, साँप, पवित्र (d) पत्ता, चिट्टी, पंख

(उत्तर : d)

53. ‘शक्ति’ शब्द का अनेकार्थक शब्द समूह है–
(a) शिवा, लक्ष्मी (b) शक्ति, दुर्गा (c) शिव, साँप (d) स्त्री, हनुमान

(उत्तर : b)

54. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द-युग्म सही है?
(a) नीरज-बादल, नीरद-कमल (b) नीर-जल, नीड़-मकान (c) मूल-जड़, मूल्य-माप (d) निर्झर-झरना, निर्जर-देवता

(उत्तर : c)

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55. निम्न में से कौन-सा शब्द युग्म सही है?
(a) प्रसाद-भागे, प्रसाद-चहारदीवारी (b) मेघ-बादल, मेघ-यज्ञ
(c) रंक-राई, रंग-वर्ण (d) बल-शक्ति, बल-पत्थर

(उत्तर : a)

56. निम्न में शुद्ध शब्द है–
(a) मन:योग (b) पुष्कार (c) युधिष्ठर (d) पुरस्कार

(उत्तर : d)

57. निम्न में अशुद्ध शब्द है–
(a) मैथिली (b) प्रज्जवलित (c) पैतृक (d) मान्यनीय

(उत्तर : d)

58. गुण सन्धि का उदाहरण है–
(a) महोत्सव (b) महौषधि (c) अन्वेषण (d) गायन

(उत्तर : a)

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59. ‘अति + उक्ति’ शब्दों की सन्धि करने पर शब्द बनेगा–
(a) अत्योक्ति (b) अत्युक्ति (c) अतियुक्ति (d) अतिउक्ति

(उत्तर : b)

56. बहुव्रीहि समास का उदाहरण है–
(a) त्रिफला (b) चक्रधर (c) यथासम्भव (d) धर्मवीर

(उत्तर : b)

57. निम्नलिखित में कौन-सा पद तत्पुरुष समास है?
(a) नवरात्र (b) अनुदिन (c) पदगत (d) धर्माधर्म

(उत्तर : c)

58. निम्नलिखित में कौन-से शब्द में ‘अभि’ उपसर्ग नहीं है?
(a) अधिपति (b) अभ्यागत (c) अभिमान (d) अभिभावक

(उत्तर : a)

59. ‘प्रति’ उपसर्ग से कौन-सा शब्द बना है?
(a) प्रयत्न (b) प्रबल (c) प्रत्यक्ष (d) पराजय

(उत्तर : c)

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60. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द है, जिसमें ‘हारा’ प्रत्यय नहीं है?
(a) पनिहारा (b) पालनहारा (c) लकड़हारा (d) किस्मतहारा

(उत्तर : d)

61. ‘गवैया’ शब्द में कौन-सा प्रत्यय है?
(a) इया (b) ऐया (c) एया (d) ईया

(उत्तर : b)

निर्देश-(प्रश्न 62 और 63) : निम्नलिखित वाक्य त्रुटिपूर्ण अथवा त्रुटिहीन है. त्रुटिपूर्ण अंश का चयन कीजिए. यदि वाक्य त्रुटिहीन हो, तो (d) पर चिन्ह लगाइए.
62. (a) मेरा भाई/ (b) जिसका शादी कल है/ (c) घर गया./ (d) कोई त्रुटि नहीं

(उत्तर : b)

63. (a) इधर आजकल/ (b) मौसम की वर्षा/ (c) हो रही है./ (d) कोई त्रुटि नहीं.

(उत्तर : a)

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निर्देश-(प्रश्न 64 से 65 तक) : निम्नलिखित वाक्यांश के लिए एक शब्द का चयन कीजिए.
64. गोद लिया हुआ पुत्र–
(a) त्याज्य (b) दत्तचित्त (c) दत्तक (d) दम्पत्ति

(उत्तर : c)

65. जो मापा न जा सके–
(a) अनुपेय (b) अपरिमेय (c) अमापित (d) अपर

(उत्तर : b)

66. जो किए गए उपकारों को मानता हो–
(a) साकार (b) सरोकार (c) निराकार (d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

(उत्तर : c)

67. ईश्वर का कोई आकार नहीं होता है–
(a) साकार (b) सरोकार (c) निराकार (d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

(उत्तर : c)

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68. ‘अंक’ शब्द का अनेकार्थी शब्द नहीं है–
(a) पृथ्वी (b) संख्या (c) गोद (d) नाटक का एक भाग

(उत्तर : a)

69. ‘पंच’ शब्द का अनेकार्थी शब्द नहीं है–
(a) निर्णय करने वाला (b) पाँच (c) ग्राम सरपंच (d) पंचानन

(उत्तर : d)

70. ”वृक्ष से पत्ते गिरते हैं.” वाक्य में वृक्ष ‘से’ कौनसा कारक है?
(a) कर्म (b) अपादान (c) करण (d) अधिकरण

(उत्तर : b)

71. ‘परिभाषा’ में कौनसा उपसर्ग है?
(a) प्र (b) अव (c) अपि (d) परि

(उत्तर : d)

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72. ‘बहाव’ शब्द में प्रयुक्त प्रत्यय कौनसा है?
(a) आव (b) बह (c) हाव (d) आवा

(उत्तर : a)

निर्देश-(प्रश्न 73 से 77 तक) : निम्नलिखित में असमार्थक शब्द का चयन कीजिए–

73. (a) व्यथा (b) पीड़ा (c) संकट (d) दर्द

(उत्तर : c)

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74. (a) द्वेष (b) स्नेह (c) अनुराग (d) प्रीति

(उत्तर : a)

75. (a) उगना (b) जन्म (c) मृत्यु (d) उत्पादन

(उत्तर : c)

76. (a) शूर (b) वीर (c) निडर (d) डरपोक

(उत्तर : d)

77. (a) श्रवण (b) स्वर (c) आवाज (d) ध्वनि

(उत्तर : a)

78. निम्नलिखित वाक्यों में से शुद्ध वाक्य का चयन कीजिए–
(a) भारत में अनेक जातियाँ हैं (b) भारत में अनेक जाति हैं
(c) भारत में अनेकों जाति हैं (d) भारत में अनेकों जातियाँ हैं

(उत्तर : a)

निर्देश-(प्रश्न 79 और 80) : निम्नलिखित में कौनसा रस है, चयन कीजिए.
79. निसिदिन बरसत नयन हमारे–
(a) वियोग श्रृंगार (b) करूण रस (c) रौद्र रस (d) अद्भुत रस

(उत्तर : a)

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80. मेरे तो गिरिधर गोपाल दूसरो न कोई।जाके सिर मोर मुकुट मेरो पति सोई।।
(a) करुण (b) शांत (c) श्रृंगार (d) हास्य

(उत्तर : c)

निर्देश-(प्रश्न 81 से 83 तक) : निम्न लिखित गद्यांश को पढ़कर सम्बद्ध वैकल्पिक उत्तरों
में से सही उत्तर का चयन कीजिए–
सौन्दर्य की परख अनेक प्रकार से की जाती है. बाह्य सौन्दर्य की परख समझना तथा उसकी अभिव्यक्ति करना सरल है. जब रूप के साथ चरित्र का भी स्पर्श हो जाता है तब उसमें रसास्वादन की अनुभूति भी होती है. एक वस्तु सुन्दर तथा मनोहर कही जा सकती है, परन्तु सुन्दर वस्तु केवल इन्द्रियों को सन्तुष्ट करती है, जबकि मनोरम वस्तु चित्त को भी आनन्दित करती है. इस दृष्टि से कवि जयदेव का बसन्त चित्रण सुन्दर है तथा कालिदास का प्रकृति वर्णन मनोहर है, क्योंकि उसमें चरित्र की प्रधानता है. सुन्दर शब्द संकीर्ण है, जबकि ‘मनोहर’ व्यापक तथा विस्तृत. साहित्य में साधारण वस्तु भी विशेष प्रतीत होती है, उसे मनोहर कहते हैं.

81. कालिदास के प्रकृति वर्णन का आधार है–
(a) उसका सौन्दर्य (b) उसकी प्रकृति/अभिव्यक्ति
(c) उसकी मनोहरता (d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

(उत्तर : c)

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82. सौन्दर्य की परख की जाती है–
(a) रूप के आधार पर (b) आनन्द की मात्रा के आधार पर
(c) इन्द्रियों की सन्तुष्टि के आधार पर (d) मनोहरता के आधार पर

(उत्तर : c)

83. उपर्युक्त गद्यांश की शीर्षक है–
(a) सुन्दरता बनाम मनोहरता (b) साहित्य और सौन्दर्य (c) अभिव्यक्ति की अनुभूति (d) सुन्दरता की संकीर्णता

(उत्तर : a)

84. हिन्दी भाषा किस लिपि में लिखी जाती है?
(a) देवनागरी (b) गुरुमुखी (c) ब्राह्मी (d) सौराष्ट्री

(उत्तर : a)

85. ‘हिन्दी दिवस’ किस तिथि को मनाया जाता है?
(a) 14 सितम्बर (b) 14 अगस्त (c) 14 नवम्बर (d) 15 सितम्बर

(उत्तर : a)

86. भाषा के शुद्ध रूप का ज्ञान किससे होता है?
(a) लिखित भाषा (b) लिपि (c) व्याकरण (d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

(उत्तर : c)

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87. निम्नलिखित में से कौन ‘ट’ वर्ग में नहीं है?
(a) ध (b) ठ (c) ढ (d) ण

(उत्तर : c)

88. ”राम धीरे-धीरे पढ़ता है.” इस वाक्य में ‘धीरे-धीरे’ शब्द क्या है?
(a) विशेषण (b) संज्ञा (c) सर्वनाम (d) क्रिया-विशेषण

(उत्तर : d)

89. ”लड़का दौड़ता है.” इस वाक्य में ‘लड़का’ किस संज्ञा का उदाहरण है?
(a) भाववाचक (b) व्यक्तिवाचक (c) जातिवाचक (d) समूहवाचक

(उत्तर : c)

90. निम्नलिखित में से कौनसा शब्द जातिवाचक संज्ञा नहीं है?
(a) सुन्दर (b) जवान (c) बालक (d) मनुष्य

(उत्तर : a)

91. निम्नलिखित में से कौनसा शब्द बहुबचन है?
(a) प्राण (b) पौधा (c) लड़का (d) पुस्तक

(उत्तर : a)

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निर्देश-(प्रश्न 92 से 95 तक) : नीचे लिखे शब्दों का सही विलोम चुनिए–
92. परोक्ष–
(a) स्थूल (b) प्रत्यक्ष (c) अपरोक्ष (d) द्रष्टव्य

(उत्तर : b)

93. उत्कृष्ट–
(a) व्यर्थ (b) अपकृष्ट (c) निकृष्ट (d) विकराल

(उत्तर : c)

94. गरल–
(a) रस (b) शर्बत (c) सुधा (d) जल

(उत्तर : c)

95. चिरन्तन–
(a) निरन्तर (b) शाश्वत (c) नश्वर (d) नैसर्गिक

(उत्तर : c)

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निर्देश-(प्रश्न 96 और 97) : नीचे लि​खे शब्दों का वह जोड़ा चुनिए जो एक -दूसरे के विलोम न हो.
96. (a) सम्मान-आज्ञा (b) गुण-अवगुण
(c) देव-दानव (d) तरल-ठोस

(उत्तर : a)

97. (a) पतन-उन्नति (b) जय-पराजय (c) सार्थक-निरर्थक (d) धर्म-पुण्य

(उत्तर : d)

निर्देश-(प्रश्न 98 और 99) : नीचे लिखे शब्दों के सही संधि-विच्छेद का चयन
कीजिए.
98. यद्यपि–
(a) यदि + अपि (b) यद्य + आपि (c) य + द्यपि (d) यद्या + आपि

(उत्तर : a)

99. तिरस्कार–
(a) ति: + कार (b) तिरस + कार
(c) तिर: + कार (d) तिर + कार

(उत्तर : c)

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100. किस समास में दोनों पद मिलकर एक नया अर्थ प्रकट करते हैं?
(a) कर्मधारय (b) बहुव्रीहि (c) द्वन्द्व(d) तत्पुरुष

(उत्तर : b)

101. ‘गोशाला’ में कौनसा समास है?
(a) तत्पुरुष (b) द्विगु (c) द्वन्द्व (d) अव्ययीभाव

(उत्तर : a)

निर्देश-(प्रश्न 102 से 104 तक) : नीचे लिखे शब्दों का उपयुक्त पर्यायवाची चुनिए.
102. ​कमल–
(a) प्रसून (b) कुसुम (c) पुष्प (d) पुंडरीक

(उत्तर : d)

103. अभिलाषा–
(a) विकार (b) आकांक्षा (c) अहंकार (d) हार्दिक

(उत्तर : b)

104. आकाश–
(a) व्योम (b) दृग (c) विप्र (d) कगार

(उत्तर : a)

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निर्देश-(प्रश्न 105 से 107 तक) : निम्नलिखित मुहावरों/लोकोक्तियों के लिए उचित विकल्प
चुनिए–
105. पौ बारह होना–
(a) लाभ ही लाभ होना (b) दाँव हारना (c) कार्य सिद्ध होना (d) सुबह हो जाना

(उत्तर : a)

106. गंगा नहाना–
(a) नदी में स्नान करना (b) पवित्र होना (c) कार्य पूरा कर निश्चिन्त होना (d) प्रशंसा करना

(उत्तर : c)

107. आँख  लगना–
(a) नींद आना (b) आशंका होना (c) मृत्यु होना (d) प्रेम होना

(उत्तर : a)

निर्देश-(प्रश्न 108 से 110 तक) : रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए.
108. अंधों में…..राजा.
(a) काना (b) लंगड़ा (c) पहलवान (d) चतुर

(उत्तर : a)

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109. …..के अंधे को हरा ही हरा नजर आता है.
(a) आँख (b) बचपन (c) सावन (d) बात

(उत्तर : c)

110. काला अक्षर…..बराबर.
(a) भैंस (b) उल्लू (c) गाय (d) कोयल

(उत्तर : a)

111. निम्नलिखित वाक्य में प्रथम तथा अन्तिम अंश संख्या 1 और 6 के अन्तर्गत दिए गए हैं. बीच वाले चार अंश (य), (र), (ल), (व) के अन्तर्गत बिना क्रम के हैं.
चारों अंशों को उचित क्रमानुसार व्यवस्थित कर सही विकल्प चुनिए–

1. गृहिणी गृहस्थ जीवन-रूपी नौका की वह पतवार है.
(य) इस नौका को.
(र) बचाती हुई.
(ल) थपेड़ों और भँवरों से
(व) जो अपनी बुद्धिमत्ता, चरित्रबल और त्यागमय जीवन से.
6. किनारे तक पहुँचती है.

(a) ल र व य (b) य र ल व (c) र ल य व (d) व य ल र

(उत्तर : d)

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